फैक्ट चेक: क्या पीएम द्वारा सभी भारतीय यूजर्स को एक महीने का फ्री इंटरनेट रिचार्ज दिया जा रहा है? जानें वायरल दावे की सच्चाई

क्या पीएम द्वारा सभी भारतीय यूजर्स को एक महीने का फ्री इंटरनेट रिचार्ज दिया जा रहा है? जानें वायरल दावे की सच्चाई
  • सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा दावा
  • पीएम फ्री रिचार्ज योजना को लेकर किया जा रहा मैसेज
  • पीआईबी ने दावे को बताया फर्जी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आए दिन कुछ न कुछ फेक मैसेज वायरल होते रहते हैं, व्हाट्सएप और फेसबुक पर तो इनकी तदाद कहीं ज्यादा है। इस बीच कई सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सभी भारतीय यूजर्स को ₹239 का 28 दिन वाला रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है।

दावा - वायरल हो रहे मैसेज में लिखा है, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा सभी भारतीय यूजर्स को 239 रुपये का 28 दिन वाला रिचार्ज फ्री में दे रही है ताकि 2024 के चुनाव में ज्यादा से ज्यादा लोग बीजेपी को वोट कर सकें और फिर से बीजेपी सरकार बन सके। वायरल मैसेज में आगे लिखा है, "मैंने भी इससे अपना 28 दिन का फ्री रिचार्ज किया है। आप भी अभी नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके 28 दिन का फ्री रिचार्ज प्राप्त करें।"

पड़ताल- वायरल मैसेज की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने इसकी पड़ताल की है। पीआईबी ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर बताया, " सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सभी भारतीय यूजर्स को ₹239 का 28 दिन वाला रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है।" एजेंसी ने इस दावे को फर्जी बताया है। साथ ही कहा है कि 'भारत सरकार द्वारा यह फ्री रिचार्ज योजना नहीं चलाई जा रही है। यह धोखाधड़ी का एक प्रयास है।'

ऐसे करायें फैक्ट चेक अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Created On :   5 Jan 2024 7:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story